Like On Facebook

header ads

क्या आप जानते है कौशाम्बी में कितने रेलवे स्टेशन है Railway station in kaushambi

दोस्तो एक बार फिर से आप सभी का स्वागत है हमारे वेबसाइट Ravikaushambi में दोस्तो आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कौशाम्बी जनपद में कुल कितने रेलवे स्टेशन है।

दोस्तो सबसे पहले हम आपको बता दे कि कौशाम्बी जनपद 4 अप्रैल 1997 को बना है पहले ये इलाहाबाद जिले में था लेकिन अब ये खुद एक जिला है।  इलाहाबाद जिले से अलग होने के बाद कौशाम्बी जिला धीरे धीरे अपने अस्तित्व में आने लगा। 
तो दोस्तो ये थी कौशाम्बी जिले के बारे में थोड़ी सी जानकारी तो चलिए अब हम आपको बताते है कौशाम्बी जनपद में स्थित रेलवे स्टेशन के बारे में।
दोस्तो कौशाम्बी जनपद में कुल 9 रेलवे स्टेशन है जो की इलाहाबाद की तरफ से देखे तो मनौरी रेलवे स्टेशन से शुरू हो जाता है और फतेहपुर की तरफ से कनवार रेलवे स्टेशन से शुरू हो जाता है।

दोस्तो अब हम आपको कौशाम्बी के रेलवे स्टेशन के बारे में एक एक करके बता देते है -

1. मनौरी रेलवे स्टेशन
2. सैयद सराय रेलवे स्टेशन
3. मनोहर गंज रेलवे स्टेशन
4. भरवारी रेलवे स्टेशन
5  बिदनपुर रेलवे स्टेशन
6. सुजातपुर रेलवे स्टेशन
7. सिराथू रेलवे स्टेशन
8. अटसराय रेलवे स्टेशन
9. कनवार रेलवे स्टेशन

कौशाम्बी जनपद में मुख्य रूप से 2 रेलवे स्टेशन प्रसिद्ध है।
1. भरवारी रेलवे स्टेशन
2. सिराथू रेलवे स्टेशन
Bharwari-railway-station
भरवारी रेलवे स्टेशन की तस्वीर click by Ravikaushambi

ये हम इसीलिए बता रहे है कि ये 2 रेलवे स्टेशन बाकी के 7 रेलवे स्टेशन से ज्यादा अच्छे है और यहां पर दिल्ली जाने वाली ट्रेन का ठहराव भी है।

आपको बता दे सिराथू रेलवे स्टेशन पर दिल्ली जाने के लिए आपको रीवांचल एक्सप्रेस ट्रेन मिल जाएगी वही भरवारी रेलवे स्टेशन पर आपको महाबोधि जैसी ट्रेन मिल जाएगी।
 तो उम्मीद करते है आपको ये जानकारी पसंद आई होगी तो कृपया इस पोस्ट को शेयर करे व साथ ही नीचे अपना ईमेल डाल कर नोटिफिकेशन को ऑन करले जिससे जब भी हम  कोई भी आर्टिकल लिखे तो आपको उसकी जानकारी मिल जाये।


Post a Comment

0 Comments