Breaking News

संत मलूकदास जन्मस्थान कड़ा धाम कौशाम्बी | sant malookdas Birth Place in Kada Dham Kaushambi

दोस्तो आप सभी का कौशाम्बी जनपद के वेबसाइट www.Ravikaushambi.com पर बहुत बहुत स्वागत है । आप सभी को मालूम होगा कि Ravikaushambi वेबसाइट कौशाम्बी जनपद की गावँ ,खलियान या फिर कस्बा से जुड़ी छोटी बड़ी धार्मिक व मोटिवेशनल लेख इस वेबसाइट पर दिखाया जाता है।

तो दोस्तो आज हम बताएँगे आपको हमारे कौशाम्बी जनपद में जन्मे सन्त मलूक दास जी के बारे में जो सन्त मलूकदास का जन्मस्थान हमारे कौशाम्बी जनपद में हुआ बहुत गर्व कि बात है।

Sant malookadas birth place and photo kada dham Ravikaushambi.com
कड़ा धाम में स्थापित संत मलूकदास की मूर्ति


सबसे पहले हम आपको बता दे कि सन्त मलूक दास कौन थे..?
तो आइए जानते है सन्त मलूकदास कौन थे-
संत मलूकदास एक बहुत ही अच्छे व महानसंत थे , जो हमेशा  सिर्फ एक ही बात बोलते थे "सबका भगवान एक है" ।
 संत मलूकदास हमेशा हर एक आदमी को एक दूसरे से मिलकर रहने का उपदेश देते थे,इसीलिए सन्त मलूकदास के हिन्दू और मुस्लिम दोनों ही शिष्य थे।
आपको बतादे सन्त मलूकदास का जन्मस्थान कौशाम्बी जनपद के सिराथू विधानसभा के कड़ा धाम में  जहाँ पर 51 शक्तिपीठों में से एक माता शीतला का स्थान स्थित है।

संत मलूकदास जी का सबसे पहला व सबसे ज्यादा मशहूर दोहा ये है-

अजगर करे न चाकरी, पंछी करे न काम। 
दास मलूका कह गए, सबके दाता राम॥' 

कड़ा धाम में स्थित सन्त मलूकदास जन्मस्थान 


अगर आप सन्त मलूकदास जन्मस्थान आना चाहते है तो आप बहुत ही आसानी से आ सकते है।
कड़ा धाम कानपुर से पूर्व दिशा में तकरीबन 200 किलोमीटर में और प्रयागराज ( इलाहाबाद ) से पश्चिम में तकरीबन 65 किलोमीटर की दूरी में स्थित है।
कड़ा धाम का नजदीकी रेलवे स्टेशन "सिराथू रेलवे स्टेशन" है।
आप अपने साधन से कानपुर - प्रयागराज राष्ट्रीय राजमार्ग से भी कड़ा धाम आ सकते है।
इस राष्ट्रीय राजमार्ग में से आने पर आपको सैनी बस स्टैंड मिलेगा सैनी बस स्टैंड से आपको टैक्सी मिल जाएगी जो आपको आसानी से कड़ाधाम पहुचा देगी।
तो दोस्तो उम्मीद करते है आपको हमारा ये लेख पसंद आया होगा और अगर आपको कड़ा धाम पहुचने में या फिर इस लेख में कुछ न समझ मे आया हो तो आप नीचे कमेंट में लिखे हम आपकी सहायता जरूर करेंगे।

अगर आप संत मलूकदास जी का जन्मस्थान वीडियो में देखना चाहते है तो नीचे वीडियो में देखे और आप अगर हमारी वीडियो हमेशा अपने मोबाइल में पाना चाहते है तो यूट्यूब पे हमे MyKaushambi लिख कर सर्च कर व चैनल को सब्सक्राइब करले इससे आपको हमारी आने वाली वीडियो की नोटिफिकेशन मिलती रहेगी।

No comments

Dosto kahi par bhi aapko problum hoti hai to aap comment karke pooch sakte hai Ham Aap ka Reply Jaroor Denge Aur Aapki Help karenge .
To Dosto Share Kare Aur Apne Dosto ko Bhi Bataye Jisse Aapke Dosto ki Bhi Help Ho Sake .
Thank you Keep Visiting